नई दिल्‍ली. गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने Network18 ग्रुप के एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी (Rahul Joshi) के साथ हाथरस, चीन और बिहार चुनाव पर विस्‍तार से बातचीत की. इस दौरान अमित शाह ने युद्ध की धमकी पर चीन को करारा जवाब देते हुए कहा कि भारतीय सेना हमेशा युद्ध के लिए तैयार है. वह किसी भी चुनौती का जवाब देने में सक्षम है. वहीं शिखर धवन के शानदार शतक की बदौलत दिल्‍ली ने आईपीएल में चेन्‍नई को हरा दिया है. एक्‍ट्रेस कंगना रनौत के खिलाफ कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही पढ़ें 17 अक्‍टूबर की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ…

1. #AmitShahToNews18: चीन की युद्ध तैयारियों पर गृहमंत्री अमित शाह बोले, भारतीय सेना हमेशा जवाब देने को तैयार
नई दिल्‍ली. देश के गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने Network18 ग्रुप के एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी (Rahul Joshi) के साथ हाथरस, चीन और बिहार चुनाव पर विस्‍तार से बातचीत की. इस दौरान अमित शाह ने युद्ध की धमकी पर चीन को करारा जवाब देते हुए कहा कि अपनी देश की एक-एक इंच जमीन के लिए जागरूक हैं और इसको कोई छीन नहीं सकता. चीन के राष्ट्रपति ने चीन की सेना को युद्ध के लिए तैयारियां करने के लिए कहा था. गृहमंत्री अमित शाह ने चीन के इस स्टैंड पर कहा कि भारतीय सेना हमेशा युद्ध के लिए तैयार है. वह किसी भी चुनौती का जवाब देने में सक्षम है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. Corona Vaccine: भारत में जल्द शुरू होगा Sputnik V के दूसरे व तीसरे चरण का ट्रायल, डॉ. रेड्डी को मिली मंजूरीकोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर एक अच्छी खबर है. भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V (Russia Sputnik V Coronavirus Vaccine) के दूसरे व तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल जल्द शुरू हो सकता है. शनिवार को इसके लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारतीय दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज (DRL) को मंजूरी दे दी है. हालांकि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से पहले प्रस्ताव पर इनकार कर दिया गया था, उन्होंने पूछा था कि आखिर कैसे भारत की बड़ी आबादी पर इसका टेस्ट किया जाए. अब मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इसका ट्रायल शुरू होगा.(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. बिहार विधानसभा चुनावः अमित शाह बोले- BJP को मिलेंगी ज्यादा सीटें, तब भी नीतीश कुमार ही बनेंगे मुख्यमंत्री
बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections) में बीजेपी और जेडीयू (JDU) के बीच आई दरार की अटकलों पर गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit shah) ने पूर्ण विराम लगा दिया है. बिहार चुनाव पर प्रतिक्रिया देते हुए अमित शाह ने शनिवार को कहा, ‘जो कोई भी भ्रांतियां फैलाने का प्रयास कर रहा है. मैं आज इस पर बड़ा फुल स्‍टॉप लगाना चाहता हूं. नीतीश कुमार ही बिहार के अगले मुख्‍यमंत्री होंगे.’ शाह ने कहा कि देश के साथ-साथ बिहार में भी मोदी लहर है और इससे गठबंधन सहयोगियों को समान रूप से मदद मिलेगी. शाह ने कहा, नीतीश हमारे पुराने साथी हैं, गठबंधन तोड़ने का कोई कारण नहीं है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. Hathras Case: पीड़िता की भाभी और मां से 5 घंटे चली पूछताछ, गांव से रवाना हुई CBI की टीम
उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड (Hathras Case) को लेकर सियासत गरमाई हुई है. दूसरी तरफ, सीबीआई से लेकर ईडी और यूपी पुलिस की एसआईटी, एसटीएफ जांच में जुटी हुई है. इस बीच, शनिवार को सीबीआई (CBI) की टीम पीड़िता के परिजनों से पूछताछ करने उनके घर पहुंची. सीबीआई की टीम ने करीब 5 घंटे तक परिजनों से पूछताछ की और उसके बाद टीम हाथरस की पीड़िता के घर से निकल गई. बताया जा रहा है कि सीबीआई की टीम ने पीड़िता की भाभी और पीड़िता की मां से लंबी पूछताछ की. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. Delhi Air Pollution: अवैध ईंट भट्टों से जहरीली हुई हवा, NGT ने UP को निगरानी रखने का दिया निर्देश
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने उत्तर प्रदेश के अधिकारियों को दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता की सुरक्षा के लिए बागपत जिले में अवैध रूप से संचालित हो रहे ईंट भट्टों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है. यूपी के बागपत (Baghpat) की हवा पूरे देश की सबसे प्रदूषित वायु में से एक है. आपको बता दें सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक बागपत जिला की वायु गुणवत्ता बहुत खराब रिकॉर्ड की गई है. मुजफ्फरनगर भिवानी के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा के बाद यह सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में से पांचवें स्थान पर है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. कंगना रनौत के खिलाफ FIR दर्ज करने का बांद्रा कोर्ट ने दिया आदेश, ये है वजह
अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के खिलाफ मुंबई की बांद्रा कोर्ट ने एफआईआर (FIR Against Kangana Ranaut) दर्ज करने का निर्देश दिया है. बांद्रा कोर्ट ने ये आदेश दो लोगों द्वारा दायर याचिका पर दिया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि वह हिंदू-मुस्लिम समुदायों के बीच झगड़ा कराने की कोशिश करती हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. IPL 2020: शिखर धवन के शतक के दम पर दिल्ली ने चेन्नई को आखिरी ओवर में हराया
आईपीएल के 34वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स (Delhi Capitals vs Chennai Super Kings) पर रोमांचक जीत दर्ज की. 180 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दिल्ली ने 19.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. दिल्ली के लिए धवन (Shikhar Dhawan) ने शतकीय पारी खेली. धवन ने नाबाद 101 रन बनाए. धवन के अलावा अक्षर पटेल ने 5 गेंदों में नाबाद 21 रन बनाकर दिल्ली की जीत में अहम योगदान दिया. मार्कस स्टोयनिस ने भी 24 रनों की पारी खेली. कप्तान अय्यर ने 23 रन बनाए. दिल्ली ने 7वीं जीत दर्ज कर ्अंक तालिका में नंबर 1 की पोजिशन पर कब्जा जमा लिया है. वहीं चेन्नई ने 9 मैचों में छठा मैच गंवा दिया है और अब उसका प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल लग रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. पटना में रविशंकर प्रसाद के विमान के हादसे की खबर, केंद्रीय मंत्री के दफ्तर ने किया खंडन
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) एक बड़े हादसे से बाल-बाल बच गए हैं. दरअसल, बिहार विधानसभा चुनाव के सिलसिले में आए केंद्रीय मंत्री का विमान पटना एयरपोर्ट पर विंग पार्किंग शेड से टकरा गया. इस दौरान विमान के दोनों ब्लेड टूट गए. इस दौरान विमान में रविशंकर प्रसाद के साथ बिहार सरकार के मंत्री मंगल पांडे (Mangal Pandey) दोनों बैठे थे. हालांकि हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई है. दोनों सुरक्षित हैं. हालांकि केंद्रीय मंत्री के दफ्तर ने हादसे की बात से साफ तौर पर इनकार कर दिया है. एक ट्वीट के जरिए ऐसी खबर को गलत बताया है और कहा है कि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सुरक्षित हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. बिहार चुनाव 2020: गठबंधन छोड़ने का जवाब सिर्फ चिराग पासवान के पास, होगी सीधी टक्कर: अमित शाह
बिहार के कद्दवार नेताओं में से एक रामविलास पासवान के निधन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गहरा शोक व्यक्त किया. न्यूज 18 नेटवर्क के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू (EXCLUSIVE Interview) में अमित शाह ने कहा कि सामाजिक न्याय के लिए रामविलास पासवान ने कई बड़े काम किए हैं. खासकर दलितों के लिए उन्होंने काफी काम किया है. अमित शाह ने कहा, ‘रामविलास पासवान हमारे साथ थे, लेकिन उनके बेटे हमारे साथ नहीं है. गठबंधन छोड़ने का जवान तो सिर्फ चिराग पासवान ही दे सकते हैं”. गृहमंत्री ने कहा कि चिराग पासवान (Chirag Paswan) की अगुवाई वाली एलजेपी ने अकेले जाने का फैसला किया है. हालांकि चुनाव साथ लड़ने के लिए उन्‍हें उचित संख्या में सीटों की पेशकश की गई और बातचीत के कई प्रयास भी किए गए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. टाटा मोटर्स ने HDFC बैंक के साथ मिलाया हाथ, दो साल तक धीरे-धीरे बढ़ेगी EMI
अगर आप कार (Car) खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस समय आपके लिए शानदार मौका है. दरअसल, फेस्टिव सीजन (Festive Season) में कई कार कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए शानदार ऑफर दे रही हैं. इसी कड़ी में, टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने पैसेंजर्स व्हीकल्स के फाइनेंस के लिए एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के साथ साझेदारी किया है. कंपनी ने इस टाई अप के तहत वाहनों के फाइनेंस के लिए दो योजनाएं पेश की हैं.  (यहां पढ़ें पूरी खबर)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here